गर्मियों में दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक्स है…

गर्मियों में दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक्स है…

बिलासपुर : – हर रोज भोजन में दही वैसे तो लगभग हर मौसम में किसी ना किसी रूप में प्रयोग किया जाता है किंतु गर्मियों में उसका प्रयोग बहुत लाभकारी होता है. छाछ भी पेट की ठंडक के साथ ही अनेक तरह से फायदा पहुंचाता है. गर्मियों का मौसम शुरू हो रहा है ऐसे में इन्हें अपने भोजन में शामिल करना बहुत लाभकारी है.

दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक्स है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. डाइट में प्रोबायोटिक्स को शामिल करने से आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया का विकास होता है.

अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स जोड़ने का एक बेहतरीन जरिया दही है क्योंकि ये स्वस्थ बैक्टीरिया से परिपूर्ण होता है. इसके साथ ही कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत होता है जिससे आंत को स्वस्थ्य बनाये रखने और शरीर के वजन को कम करने के लिए डाइट में दही को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं.

अपने भोजन में रायता शामिल करने से न सिर्फ आपका खाना दिलचस्प बनेगा बल्कि स्वास्थ्य के फायदे भी मिलेंगे. ये आपको प्रोबायोटिक्स दे सकता है और आपके भोजन में स्वाद जोड़ सकता है.

कटे हुए नट्स और ताजा फल को दही में मिलाकर आप दही के साथ स्मूदी तैयार कर सकते हैं.

छाछ को अपने डाइट में प्रोबायोटिक्स के साथ जोड़ने का ये दूसरा दिलचस्प तरीका है. ये पचने में ज्यादा आसान होता है और आपके शरीर पर ठंडा प्रभाव भी डालता है.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *