‘कोसला’ में कर्मा नृत्य के साथ गणेश विसर्जन

‘कोसला’ में कर्मा नृत्य के साथ गणेश विसर्जन

पामगढ़/जांजगीर-चांपा(छ.ग.)

माता कौशल्या जन्मभूमि ग्राम कोसला में गणेश विसर्जन के दौरान अनोखा नज़ारा देखने को मिला, यहां के विभिन्न स्थानों पर विराजमान गणपति जी को डीजे के बजाय अब भक्तजन मांदर की धून में कर्मा नृत्य करते हुए विसर्जन करने को ले गए।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन ने डिजे बजाने पर पाबंदी लगा दी है, और डिजे बजाने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं, जिससे गणेश विसर्जन के दौरान अब कहीं भी डिजे देखने को नहीं मिल रहा।

इसीलिए कोसला गांव के नव युवक और वरिष्ठ जनों ने हमारे छत्तीसगढ़ की पारंपरिक संस्कृति कर्मा नृत्य के साथ अलग-अलग टोलियों में भागवान श्री गणेश जी की विदाई यात्रा निकाली, इससे पूरे गांव का माहौल देखने लायक था।

गांव के चंदन सागर पारा, ढाबा पारा एवं भांठा पारा में विराजमान गणपति जी को समिति के लोगों ने बड़े ही भक्ति भाव से आनंदित होकर कर्मा नृत्य और मांदर की थाप पर थिरकते हुए गांव के कुडीया तालाब ले गए जहां हर साल गणपति जी को विसर्जित किया जाता है।

कोसला गांव में दशकों से कर्मा नृत्य की रही है परंपरा।

समय के साथ सभी परंपराएं समाप्त होती जा रही है मगर कोसला गांव में आज भी यह परंपरा आपको कर्मा नृत्य का आनंद मिल जाएगा। यहां गांव के वरिष्ठ एवं युवाओं के साथ साथ गांव की युवतियां भी कर्मा नृत्य करने में माहिर हो गई हैं।

आपको बता दें कि यहां की कर्मा पार्टी बड़े से बड़े समाजिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक कार्यक्रमों में भी अपने कर्मा नृत्य का प्रदर्शन कर चुकी है।

जिसमें प्रमुख रूप से इस कर्मा पार्टी के आनंद सिंह कंवर, मनीलाल कुर्मी, ठंडा राम यादव, लतेल पटेल, संतराम यादव, गुलाब चंद पटेल, संतोष यादव, भोजो केंवट, मोहन केंवट, महेश साहू, कमलेश कश्यप, लीलू कश्यप, गुड्डा केंवट, संतोष कश्यप, बंशीलाल यादव, गुरूबार केंवक एवं युवाओं में प्रियांशु यादव, उमेश कंवर, रामकिरतन साहू, ओमकार सिंह कंवर, अंकित यादव, गौरव, मुकूंद सिंह कंवर एवं युवा युवतियों का पूरा समूह कर्म नृत्य का शानदार प्रदर्शन करते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *