बारगॉव में नहर टूटने से करीब 50 एकड़ फसल बर्बाद..

बारगॉव में नहर टूटने से करीब 50 एकड़ फसल बर्बाद..

पामगढ़ /जांजगीर

08/08/2022

जिले के पामगढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत बारगांव में नहर नहर फूटने से पानी करीब 50 एकड़ खेतो पानी घुस गया। किसानों के लिए परेशानी पानी की निकासी नई हुआ तो पूरा फसल बर्बाद हो सकता है।

अकलतरा माइनर से होकर पामगढ़ और शिवरीनारायण तक के किसानों को पानी उपलब्ध कराने के लिए इस नहर का उपयोग किया जाता है।इस नहर से किसानों को खेती में काफी मदद मिलती है. लेकिन इस नहर में रविवार को जल स्तर बहुत बढ़ गया .पानी नहर के टॉप से भी ऊपर बहने लगा.ग्रामीणों ने जब नहर को देखा तो उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से पानी कम करने को कहा. लेकिन किसी भी अधिकारी ने किसानों की बात पर ध्यान नहीं दिया.

गांव के कई घरों में घुसा पानी..

किसानों ने खतरे को भांपते हुए अधिकारियों को बताया गया पर किसी ने भी उनकी बात नहीं मानी.लिहाजा अधिक दबाव के कारण कमजोर जगह से नहर फूट गई. जिसके कारण आधी रात को खेतों में नहर का पानी घुसा.सुबह होते तक पूरा गांव पानी में डूब चुका था. किसानों ने आधी रात को फसल बचाने के लिए काफी मेहनत की.लेकिन जल निकासी नहीं होने से पानी अब चिंता का सबब बन गया है. इस पानी की वजह से किसानों को फसल खराब होने का डर सता रहा है. सिंचाई विभाग के अधिकारी नहर के पानी को अकलतरा से नियंत्रित नही किए गया तो नुकसान होने का डर सता रहा।

बारगॉव सरपंच ने कहा अधिकारियों अवगत कराने के बाद भी ध्यान नई दिया गया।जिसके कारणं गांव वालो को ये नुकसान झेलना पड़ रहा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *