राजस्थान स्थापना का आज 72 साल हुए..

राजस्थान स्थापना का आज 72 साल हुए..

राजस्थान : – स्थापना दिवस आज है. 30 मार्च, 1949 को जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर और बीकानेर रियासतों का राजस्थान संघ बनाया गया था, जिसके बाद में इसे राजस्थान कहा गया. अपनी लोक कला और संस्कृति के लिए राजस्थान पूरी दुनिया में मशहूर है. राजस्थान, समृद्ध संस्कृति के साथ-साथ राजा-महाराजाओं के शौर्य और बलिदान के लिए भी जाना जाता है. यहां का पहनावा, खान-पान, भाषा, पर्यटन स्थल सब कुछ अपने आप में खास है. राजस्थान का अतीत दुनिया की सबसे पुरानी सिंधु घाटी सभ्यता के निशानी को समेटे हुए है.

क्षेत्रफल के मामले में राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है. राज्य के बड़े हिस्से में थार रेगिस्तान है जिसको ग्रेट इंडियन डेजर्ट के नाम से भी जाना जाता है. बालू के टीलों, रेगिस्तान और चट्टानों की धरती राजस्थान अपने सुनहरे इतिहास में अनेकों शौर्य गाथाओं के समेटे हुए है. यहां के भव्य महलों, अभेद्य किले, यहां की संस्कृति और त्योहार विश्व प्रसिद्ध हैं.

स्वाभिमान से भरा इतिहास

राजस्थान का अस्तित्व प्रागैतिहासिक काल से ही मिलता है. समय-समय पर यहां चौहान, परमार, राठौड़, गहलोत वंशों का राज रहा है. मेवाड़, मारवाड़, जयपुर, बुंदी, कोटा, भरतपुर और अलवर बड़ी रियासतें थीं. मुगल और बाहरी आक्रांताओं के कई आक्रमणों ने धोरों के इतिहास को शौर्य गाथाओं से भर दिया. स्वाभिमान की जंग में पृथ्वी राज और महाराणा प्रताप से लेकर राणा सांगा, राणा कुंभा जैसे शूरवीर इस इतिहास को सहेजे रखा वहीं तराइन, रणथंभौर, चित्तौड़, खानवा से लेकर हल्दी घाटी जैसे कई ऐतिहासिक युद्ध भी इस धरा पर लड़े गए.

प्रदेश एक भाषाएं अनेक

रंगीलो राजस्थान में ना केवल अनेक लोक नृत्य, व्यंजन बल्कि अनेकों भाषाओं के मिश्रित समूह कोराजस्थानी भाषाका नाम दिया गया है. राजस्थान की खासियत भी यही है कि यहां पर हर थोड़ी दूरी पर भाषा का अंदाज बदलता है. इस भाषा में विपुल मात्रा में लोक गीत, संगीत, नृत्य, नाटक, कथा, कहानी आदि उपलब्ध है. हालांकि इस भाषा को संवैधानिक मान्यता प्राप्त नहीं है. इस कारण इसे स्कूलों में पढ़ाया नहीं जाता है. परिणामस्वरूप, यह भाषा धीरे-धीरे ह्रास की ओर अग्रसर है. कुछ मातृभाषा प्रेमी व्यक्ति इस भाषा को सरकारी मान्यता दिलाने के प्रयास में जुटे हुए है..

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *