नवरात्रि दशहरा एवं ईद-उल-मिलाद पर्व शांति एवं सौहार्द से कोविड गाईडलाइन का पालन करते हुए मनायें,शांति समिति की अपील।

नवरात्रि दशहरा एवं ईद-उल-मिलाद पर्व शांति एवं सौहार्द से कोविड गाईडलाइन का पालन करते हुए मनायें,शांति समिति की अपील।

बिलासपुर 1 अक्टूबर 2021। नवरात्रि, दुर्गा विसर्जन, दशहरा तथा ईद-उल-मिलाद पर्व के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने तथा अन्य प्रशासनिक व्यवस्था हेतु अतिरिक्त कलेक्टर श्रीमती जयश्री जैन की अध्यक्षता में  शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में समिति द्वारा कोविड गाईडलाइन का पालन करते हुए इन पर्वों को शांति एवं सौहार्द से मनाने की अपील आम जनता से की गई।
बैठक में शांति समिति के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत सुझावों पर विचार-विमर्श कर व्यवस्था बनाने हेतु संबंधित विभागों को दायित्व सौंपे गये। नवरात्रि पर्व के दौरान पूरे शहर में पूजा पंडाल सड़क पर लगाकर मार्ग बाधित करने वालों पर निगरानी रखने और सड़क बाधित करने वाले समितियों के विरूद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया। नगर के प्रमुख मार्गों में यातायात व्यवस्था बनाने, भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित करने के निर्देश यातायात पुलिस विभाग को दिये गये। पर्यावरण अधिनियम का पालन करते हुए केवल मिट्टी से बनी मूर्तियां स्थापित करने की अनुमति होगी। पर्वों के दौरान भीड़भाड़ वाले स्थानों तथा दुर्गा विसर्जन स्थलों में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिये गये।

समिति के सदस्यों ने सुझाव दिया कि पूजा समितियों की थाने स्तर पर बैठक ली जाए जिसमें प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहें। सदस्यों ने यह भी सुझाव दिया कि दुर्गाेत्सव एवं दुर्गा विसर्जन के दौरान नियंत्रित गति से ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग की अनुमति दी जाए। निर्धारित मानकों का पालन नहीं करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाए।
बैठक में नगर निगम को शहर के प्रमुख मार्गों एवं महत्वपूर्ण स्थलों पर साफ-सफाई, पेयजल की व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, विसर्जन स्थल पर तैराक एवं गोताखोरों का दल तैनात करने, आपातकालीन स्थिति से निपटने फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस तैनात करने हेतु निर्देशित किया गया, साथ ही चिकित्सा दलों को आवश्यक दवाईयों के साथ तैनात रहने के निर्देश दिये गये।
बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट श्री हरिओम द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर, अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी, नगर निगम के सभापति शेख नजरूद्दीन, समिति के सदस्य श्री अभय नारायण राय, श्री हबीब मेमन, मौलाना मोहम्मद यूनूस, श्री सुधीर खण्डेलवाल, सुश्री शहजादी कुरैशी, श्री राजेश मिश्रा, श्री विरेन्द्र गहवई, श्री बेनी गुप्ता, श्री अर्जुन सिंह तथा अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *