बादलो में गर्जनो के साथ ओले गिरने की संभावना..

बादलो में गर्जनो के साथ ओले गिरने की संभावना..

नईदिल्ली 23 मार्च 2021. उत्तर भारत के पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक इस समय मौसम बदला हुआ है। बादल दिल्ली-एनसीआर तक पहुंच गए हैं और बारिश की गतिविधियां पंजाब और हरियाणा में कुछ स्थानों पर शुरू हो गई हैं। वर्तमान मौसमी स्थितियों को देखते हुए अनुमान है कि 23 और 24 मार्च को पंजाब के अधिकांश इलाकों, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और उत्तर पश्चिमी तथा उत्तर पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

24 मार्च से मौसमी की गतिविधियां काफी कम हो जाएंगी लेकिन उत्तरी हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भागों में कुछ स्थानों पर 24 मार्च को भी गरज के साथ हल्की वर्षा, बूंदाबांदी होने की संभावना बनी रहेगी। सबसे ज्यादा गतिविधियां 23 मार्च यानी मंगलवार को संभावित हैं जब पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है और बादलों की गर्जना के साथ ओले गिरने की संभावना रहेगी।

वर्तमान समय में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास बना है जबकि एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ बढ़ते हुए उत्तरी पाकिस्तान पर पहुंचा है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से विकसित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर है और एक चक्रवाती सिस्टम दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर बना हुआ है। इन सभी सिस्टमों के प्रभाव से बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और पश्चिमी विक्षोभ तीनों तरफ से आर्द्र हवाएँ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आ रही हैं। यही कारण है कि यहां पर बारिश का मौसम बना है।
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *