कलेक्टर जनमेजय महोबे ने सुदूर एवं दुर्गम पहाड़ियों के ऊपर बसे वनांचल क्षेत्रो का किया निरीक्षण

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने सुदूर एवं दुर्गम पहाड़ियों के ऊपर बसे वनांचल क्षेत्रो का किया निरीक्षण

कवर्धा 17 नवंबर 2022

छत्तीसगढ़ रखवार(दीपक तिवारी)

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज पंडरिया विकासखण्ड के सुदूर एवं दुर्गम पहाड़ियों के ऊपर बसे वनांचल क्षेत्र के ग्राम बांगर के आश्रित ग्राम चाउरखारटोला, ग्राम नेउर, ग्राम दैहानटोला, ग्राम कान्हाखैरा एवं ग्राम कांदावानी में पहुंचकर विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति-आदिवासियों के मूलभूत आवश्यकता आवास, पेयजल, मनरेगा, स्कूल, तालाब निर्माण, शासकीय उचित मूल्य की दुकान सहित विभिन्न विकास कार्यों के प्रगति का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री महोबे जिले के सुदूर वनांचल एवं दुर्गम ग्राम बांगर के आश्रित ग्राम चाउरखारटोला में बैगा आदिवासियों के प्रगतिरत आवास का निरीक्षण किया एवं ग्राम पंचायत सचिव को आवास की मजबूती एवं आवास को अतिशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल, पंडरिया एसडीएम श्री डी.आर. डाहिरे, जनपद सीईओ सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री महोबे ने वनांचल ग्राम नेउर के शासकीय उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया। उन्होंने विक्रेता से शासकीय उचित मूल्य दुकान में खाद्यान्न् का भण्डारण, वितरण, राशन कार्ड धारकों की संख्या आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने कहा कि उचित मूल्य की दुकान में साफ-सफाई एवं स्वच्छता के साथ-साथ खाद्यान्न वितरण व्यवस्था एवं उचित मूल्य की दुकानों में जानकारी का फ्लैक्स, बैनर लगाने के साथ-साथ दुकान का बोर्ड में दुकानदार का नाम, दुकान खुलने का दिन एवं समय की जानकारी भी अंकित कराएं। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने उचित मूल्य की दुकान में राशन लेने आए हितग्राहियों से राशन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि उन्हें समय-समय पर राशन उपलब्ध हो जाता है तथा राशन की दुकान समय से खुल जाती है। इस दौरान कलेक्टर ने राशन दुकान की इलेक्ट्रीक मशीन का भी अवलोकन किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री महोबे ने इस क्षेत्र में जल-जीवन मिशन योजनांतर्गत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। जिसमें योजनांतर्गत बैगा आदिवासियो के प्रत्येक घर मे नल लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम चाउरखार टोला के ग्रामीणों से बातचीत किया। ग्रामीणों ने कलेक्टर को पानी और राशन दुकान दूर होने की समस्या बताई। कलेक्टर ने ग्रामीणों की समस्या को हल करने के लिए पीएचई और खाद्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्राम कांदावानी स्कूल का किया औचक निरीक्षण, बच्चों से पूछे सवाल

कलेक्टर श्री महोबे ने ग्राम पंचायत कांदावानी के स्कूल का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने विभिन्न कक्षाओं का अवलोकन किया और वहां के शिक्षकों से आवश्यक जानकारी भी ली। कलेक्टर ने कक्षाओं में पहुंचकर विद्यार्थियों से पढ़ाई के बारे में विस्तार से जानकारी भी ली। कलेक्टर ने बच्चों सें सवाल किए और बच्चों ने उनका तत्परतापूर्वक जवाब दिया।

कलेक्टर ने ग्राम दैहानटोला में तालाब निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज पंडरिया विकासखंड के ग्राम दैहानटोला में मनरेगा के तहत चल रहे तालाब गहरीकरण के कार्यों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने तालाब गहरीकरण कार्य समय अवधि में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने तालाब गहरीकरण कार्य में लगे मजदूरों का मास्टर रोल और उनकी उपस्थिति की जानकारी ली। उन्होने सरपंच एवं सचिवों को मजदूरों की संख्या बढ़ाने, कार्य स्थल पर छाया-पानी की उचित व्यवस्था करने, गांव के जरूरतमंद लोगों के लिए व्यक्तिमूलक कार्य के लिए भूमि सुधार, डबरी निर्माण सहित विभिन्न कार्य के लिए आदि निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होने उपस्थित मजदूरो से व्यक्तिगत रूप से चर्चा करते हुए उनके कार्य स्थल पर आने और जाने आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर जानकारी ली। उन्होने उपस्थित सचिव तथा सरपंचों से गांवों में चल रहे अन्य कार्यों की भी जानकारी ली तथा गांवों के विकास में पूर्ण निष्ठा से कार्य करने कहा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *