छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके..

छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके..

बिलासपुर 11अप्रैल2021आज दोपहर कई हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके लगने से लोग भयभीत हो गए।

छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश की सीमा पर आज दोपहर भूकंप आया है। इसकी वजह से अमरकंटक क्षेत्र के इलाकों में लोगों को झटका लगा है। इसका केंद्र बिलासपुर से 122 से 125 किमी उत्तर-पूर्व की ओर बताया जा रहा है। मौसम विभाग ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.7 मापी है।

दोपहर 12.55 से एक बजे के बीच करीब गौरेला-पेंड्रा-मरवाही सहित अमरकंटक और मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले की सीमा के गांवों में भूकंप के झटके महसूस हुये। कोरिया जिले के चिरमिरी, मनेन्द्रगढ़ और बैकुंठपुर में भी भूकम्प के झटके महसूस किये गये।

झटका कुछ सेकंड का ही रहा लेकिन लोगों में अफरा-तफरी फैल गई। लोग घरों से बाहर निकल आये। अभी तक किसी नुकसान की खबर नहीं है। पेण्ड्रा के कुछ घरों में हल्की दरारें आने की बात सामने आ रही है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया, यह 3.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप था। इसकी गहराई सतह से 10 किमी गहराई पर थी। इसकी वजह से बड़े नुकसान की आशंका नहीं है। लेकिन कच्चे घरों और कमजोर इमारतों को इसकी वजह से नुकसान हुआ होगा।

पेंड्रा में भी झटके महसूस किए गए। मरवाही, सिवनी, परासी, भर्री-डाँड़ में 12 बजकर 54 मिनट में 2 सेकंड के लिए भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।

खबर लिखे जाने तक कोई जनहानि की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। वहीं अनूपपुर में भी हल्के झटके महसूस किए गए। राज नगर में भूकंप के झटके लगे जोकि लगभग 5 सेकंड तक रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *