मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के गोरखपुर यू.पी. सम्मेलन का हवाला दिया

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के गोरखपुर यू.पी. सम्मेलन का हवाला दिया

पामगढ़/कोसला। राज्य मत्स्य विकास सलाहकार मंडल छत्तीसगढ़ शासन के पूर्व सदस्य डॉ. शांति कुमार कैवर्त्य
ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित कांग्रेस हाईकमान को पत्र प्रेषित कर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर सम्मेलन दिसंबर- 2021 का हवाला देते हुए अपने पत्र में उद्धृत किया है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 के पूर्व 23 दिसंबर 2021 को गोरखपुर के एक सम्मेलन में मछुआ समाज को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव -2022 में पर्याप्त टिकट देने की घोषणा की थी साथ ही इस महत्वपूर्ण अवसर पर उन्होंने कहा था कि टिकट के लिए दावा करिए हम जनसंख्या के हिसाब से आप मछुआ समाज को टिकट देंगे।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोरखपुर के इस महती सम्मेलन में यह बात भी कही कि-मछुआ समाज के किसी भी व्यक्ति को तत्काल मुख्यमंत्री घोषि‌त नहीं किया जा सकता। नेतृत्व पैदा करेंगे तो अवसर भी हर हाल में मिलेगा।
इसी के मद्देनजर राज्य मत्स्य विकास सलाहकार मंडल छत्तीसगढ़ शासन के पूर्व सदस्य डॉ.कैवर्त्य ने मुख्यमंत्री बघेल एवं कांग्रेस हाईकमान से छत्तीसगढ़ के मछुआ समाज के लोगों में नेतृत्व पैदा होने की बात कही है।अब छत्तीसगढ़ मछुआ समाज में नेतृत्व क्षमता है। जिसकी पुष्टि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वयं ही छत्तीसगढ़ राज्य में मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदस्य सहित संसदीय सचिव जैसे महत्वपूर्ण पदों पर मछुआ समाज के लोगों को सत्ता में भागीदारी देकर की है।साथ ही छत्तीसगढ़ मछुआ कांग्रेस में भी समाज के लोगों को शत- प्रतिशत भागीदारी दी है। इसमें मछुआ समाज के अतिरिक्त किसी अन्य जाति/ वर्ग को शामिल नहीं किया गया है। यही नहीं मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष को प्रदेश के सभी बोर्ड, निगम,प्राधिकरण के अध्यक्षों से 10 गुना अधिक अधिकार और सम्मान दिये हैं। इससे स्पष्ट है कि मछुआ समाज के में नेतृत्व क्षमता कूट-कूट कर भरी हुई है।
इन सब परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए डॉ शांति कुमार कैवर्त्य ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं कांग्रेस हाईकमान से मछुआ समाज की राजनैतिक भागीदारी हेतु छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव-2023 में छत्तीसगढ़ के मछुआ समाज के किसी वरिष्ठ कांग्रेसी को कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा आगामी 20 अगस्त 2023 को रायपुर-फुंडहर में मुख्यमंत्री बघेल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित छत्तीसगढ़ निषाद (केवट) समाज प्रदेश संगठन के वार्षिकोत्सव सम्मेलन के महती अवसर पर अथवा यथा शीघ्र घोषित करने का आग्रह करते हुए मछुआ समाज के लोगों को विधानसभा चुनाव-2023 के लिए जनसंख्या के अनुसार /पर्याप्त टिकट देने की मांग की है ।
छत्तीसगढ़ राज्य मत्स्य विकास लाकर मंडल के पूर्व सदस्य डॉक्टर शांति कैवर्त्य ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव- 2018 के पूर्व तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी को जनसंख्या के आधार पर छत्तीसगढ़ में मछुआ समाज के लोगों को विधानसभा टिकट देने के लिए आग्रह किए थे। लेकिन जनसंख्या के अनुसार मछुआ समाज के लोगों को टिकट नहीं दी गई। परंतु परंतु श्री भूपेश बघेल के द्वारा मछुआ समाज को एससी एसटी आरक्षण देने की घोषणा के कारण समाज के लोगों ने बढ़-चढ़कर कांग्रेस के पक्ष में समर्थन किया। जो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनाने में सहायक सिद्ध हुआ।इस हेतु मुख्यमंत्री और अन्य कांग्रेसी नेताओं ने समाज का आभार व्यक्त किया।
डॉ.कैवर्त्य ने आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव-2023 में मछुआ समाज के व्यक्ति को कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित कर मछुआ समाज के लोगों को जनसंख्या के अनुसार /पर्याप्त टिकट देने का निवेदन मल्लिकार्जुन खड़गे
अध्यक्ष अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी नई दिल्ली सहित, प्रियंका वाड्रा महासचिव , सोनिया गांधी-राहुल पूर्व अध्यक्ष,अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी, नई दिल्ली को पत्र प्रेषित कर किया है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *