मुख्यमंत्री विष्णु देवसाय को सौंपा ज्ञापन:माता कौशल्या जन्मभूमि ग्राम कोसला’ को धार्मिक पर्यटन बनाने..

मुख्यमंत्री विष्णु देवसाय को सौंपा ज्ञापन:माता कौशल्या जन्मभूमि ग्राम कोसला’ को धार्मिक पर्यटन बनाने..

कोसला/पामगढ़/

जांजगीर-चांपा (छ.ग.)


27/01/2024

छत्तीसगढ़ शासन के मुख्यमंत्री विष्णु देवसाय जी को रायपुर में उनके निवास राज्य अतिथि विश्रामगृह (पहुना) में मुलाकात कर कौशल्या जन्मभूमि कोसला धाम से आए 11 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने ज्ञापन सौंपा है।

जिसमें जांजगीर-चांपा जिले के पामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में स्थित ग्राम कोसला को कौशल्या जन्मभूमि तीर्थ स्थल के रूप में धार्मिक पर्यटन विकास किए जाने तथा कोसला धाम को ‘श्रीराम वन गमन पथ’ एवं केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी ‘प्रसाद’ योजना में शामिल किए जाने संबंधी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है।

डॉ. शांति कुमार कैंवर्त्य ने मुख्यमंत्री विष्णु देवसाय जी को ज्ञापन देते हुए कहा कि “माता कौशल्या जी की वास्तविक जन्मभूमि कोसला ही है” इस संबंध में कैंवर्त्य जी ने इतिहास में उल्लेखित अनेकों साक्ष्य प्रमाण भी मुख्यमंत्री को सौंपे हैं।

जिसे मुख्यमंत्री विष्णु देवसाय ने स्विकार करते हुए यह आश्वासन भी दिया कि “इस विषय पर हम विचार कर जल्द ही अच्छा निर्णय लेते हैं।”

साथ ही ज्ञापन में.. आगामी विधानसभा सत्र में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा विशेष बजट पेश कर ‘कौशल्या जन्मभूमि धाम कोसला’ में माता कौशल्या जी के भव्य मंदिर निर्माण करवाए जाने हेतु मांग रखी गई है।

मुख्यमंत्री के अलावा ग्राम कोसला से आए प्रतिनिधि मंडल ने संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री तथा रायपुर से दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल जी से भी मुलाकात कर उन्हें भी इस विषय पर ज्ञापन दिया है, जिसपर मंत्री जी ने भी कहा कि “यह धार्मिक विषय आज आपके माध्यम से हमारे संज्ञान में आई है तो हम इस ज़रूर अमल करेंगे।”

साथ ही साथ कोसला नगरी से आए प्रतिनिधि मंडल ने पूर्व मंत्री छत्तीसगढ़ शासन एवं कुरूद विधायक अजय चंद्राकर को भी ज्ञापन देने उनके निवास पहुंचे थे किन्तु वे बस्तर दौरे पर थे, उनकी अनुपस्थिति में उनके पीए को ज्ञापन दिया गया। गौरतलब है कि पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने भी प्रमाणित साक्ष्य के आधार कहा था कि “माता कौशल्या जी की वास्तविक जन्मभूमि जांजगीर चांपा जिले में स्थित ग्राम कोसला ही है।”

डॉ शांति कुमार कैंवर्त्य के नेतृत्व में ग्राम कोसला से 11 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल में अशोक साहू, गौरव तिवारी, महादेवा साहू, बहरता पटेल, लतेल पटेल, मालिकराम साहू, देवारी यादव, श्रवण पटेल, विकास साहू एवं श्यामलाल यादव मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *